फैक्ट चेक: सिगरेट का शौकीन कुत्ता, रीवा राजघराने से है संबंध? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

सिगरेट का शौकीन कुत्ता, रीवा राजघराने से है संबंध? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • सिगरेट पीते कुत्ते का वीडियो वायरल
  • कुत्ते का संबंध रीवा राजघराने से होने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर पालतू जानवारों से जुड़े फनी वीडियोज को काफी पसंद किया जाता है। कभी कैमरे में कैद मासूम जानवरों की नेचुरल हरकतें सोशल मीडिया यूजर्स को क्यूट लगती है तो कभी अटपटी हरकतें देखकर लोग गुद गुदाने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक पालतू कुत्ता सिगरेट की कश लगाता हुआ नजर आ रहा है। इस वायरल वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स इसका संबंध रीवा के राजघराने से होने का दावा कर रहे हैं। दावे के मुताबिक, सिगरेट का कश लगाता रीवा के राजा प्रबल प्रताप सिंह का कुत्ता विदेश डॉग साइनो है जिसे अंग्रेजी सिगरेट पीने का शौक है।

दावा - कनक तिवारी नाम के फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को अपने अकाउंट से 15 फरवरी को शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में यूजर ने लिखा, "रीवा के राजा प्रबल प्रताप प्रीतम सिंह का विदेशी डॉग साइनो है जो विदेशी सिगरेट पीने का शौकीन है।" दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स भी समान दावे के साथ वायरल वीडियो शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने जांच शुरू की। सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर गूगल लेंस की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें एक विदेशी यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 8 दिसंबर 2012 को अपलोड किया हुआ मिला।

अलग-अलग यूट्यूब चैनल्स पर हमें यह वीडियो बहुत पहले से अपलोड किया हुआ मिला। सबसे पुराना वीडियो 27 अक्टूबर 2006 से इंटरनेट पर मौजूद है। इसके बाद हमारी टीम ने रीवा राजघराने से संपर्क किया जिसमें उन्होंने वीडियो से राज परिवार के किसी भी तरह के संबंध को खारिज कर दिया।

हमारी जांच में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुआ।

Created On :   17 Feb 2024 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story